Govt Jobs , Current Affairs Hindi , Careers Hindi , Bank Exam Guide

Breaking

Thursday 30 April 2020

45 दिन के ऑनलाइन कोर्स में लें दाखिला और पाएं एयरफोर्स की परीक्षा में सफलता

45 दिन के ऑनलाइन कोर्स में लें दाखिला और पाएं एयरफोर्स की परीक्षा में सफलता


यदि आप देश की प्रमुख सेना का हिस्सा बनना चाहते हैं और देश की सेवा करने का सपना देख रहे हैं तो  'अमर उजाला' का 'सफलताडॉटकॉम' आपके लिए 45 दिन का नया कोर्स लेकर आया है।

यदि आप देश की प्रमुख सेना का हिस्सा बनना चाहते हैं और देश की सेवा करने का सपना देख रहे हैं तो  'अमर उजाला' का 'सफलताडॉटकॉम' आपके लिए 45 दिन का नया कोर्स लेकर आया है। वायु सेना (Indian Air Force) परीक्षा साल में दो बार X और Y समूह के रूप में परीक्षा आयोजित होती है। यह कोर्स 6 मई से शुरू होगा और इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया आज (1 मई) से ही शुरू हो गई है। बता दें कि परीक्षा के लिए अधिसूचना और कैलेंडर हर साल जारी किया जाता है। यदि उम्मीदवार आज इस कोर्स के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें फीस में भारी छूट मिल रही है।
जल्दी करें! दाखिले में देरी की तो बढ़ जाएगी इस कोर्स की फीस-
अगर आप 6 मई से शुरू हो रहे इस नए कोर्स में दाखिले के लिए देरी करते हैं, तो आपको ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे।
अगर आप एयरफोर्स में आने वाले दोनों पेपरों की तैयारी करना चाहते हैं और 1 मई को इस ऑनलाइन कोर्स में दाखिला लेते हैं तो आपको दोनों पेपरों के 2,999 रुपये देने होंगे। जबकि अगर आप किसी एक पेपर के लिए 1 मई को इस कोर्स में दाखिले लेते हैं तो आपको 1,999 रुपये का भुगतान करना होगा।
2-3 मई को इस कोर्स में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों को एयरफोर्स परीक्षा के दोनों पेपरों की तैयारी के लिए 3,999 रुपये देने होंगे। जबकि किसी एक पेपर की तैयारी के लिए इस कोर्स में 2-3 मई को 2,999 रुपये देने होंगे।
4-5 मई को इस कोर्स में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा के दोनों पेपरों की तैयारी के लिए 4,999 रुपये देने होंगे। जबकि किसी एक पेपर की तैयारी के लिए इस कोर्स में 4-5 मई को 3,999 रुपये देने होंगे।

क्या खास है इस नए ऑनलाइन कोर्स में?
इस कोर्स में परीक्षा की तैयारी के लिए 125 घंटे से अधिक की ऑनलाइन कक्षाएं दी जाएंगी। ये ऑनलाइन कक्षाएं दिल्ली की एक्सपर्ट फैकल्टी द्वारा दी जाएंगी। लॉकडाउन के दौरान आप घर बैठे ही इस कोर्स के जरिए वायुसेना परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। बता दें कि  इस साल एयरफोर्स परीक्षा 19 मार्च से 23 मार्च के बीच होनी थी। लेकिन लॉकडाउन के चलते इस परीक्षा को स्थगित करना पड़ा। ऐसे में परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह ऑनलाइन कोर्स बेहद मददगार साबित होगा क्योंकि इस वक्त कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी कोचिंग संस्थान बंद हैं। सफलता क्लास के भी 160 कोचिंग संस्थान बंद हैं। ऐसे में इस ऑनलाइन कोर्स के जरिए अभ्यर्थी घर बैठे ही वायु सेना परीक्षा के दोनों पेपरों की तैयारी कर सकते हैं।
कोर्स के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाएं-
फैकल्टी ऑनलाइन इंटरेक्टिव क्लासेस के जरिए अभ्यर्थियों को वायु सेना परीक्षा में आने वाले विषयों की तैयारी कराएगी और सवालों के जवाब देगी ।
अभ्यर्थियों को इस कोर्स में पीडीएफ फॉर्म में क्लासरूम नोट्स दिए जाएंगे, जो पेपर की तयारी में बहुत सहायक होंगे।
विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता दिलाने के लिए इस कोर्स में हर हफ्ते मॉक टेस्ट कराया जाएगा।
इस कोर्स में आप अपने मोबाइल के जरिए भी पढ़ाई कर सकेंगे। यह कोर्स आपको लाइव इंटरेक्टिव क्लास के जरिए वायु सेना परीक्षा की तैयारी कराएगा।

इसमें जूम एप पर लाइव इंटरेक्टिव क्लास होगी।

स्पेशल वॉकबूलरी सेशंस होंगे।

स्पेशल क्वेश्चन आंसर सेशन होगा, जिसमें विद्यार्थी अपने सवाल भी पूछ सकेंगे।
विद्यार्थियों का 'सफलता क्लास' के यूट्यूब चैनल पर स्पेशल करेंट अफेयर  सेशंस होंगे ।
पर्सनलाइज्ड काउंसलिंग सेशन होगा।

जानें पूरा पैटर्न-
वायुसेना परीक्षा के दोनों पेपर वायुसेना “X और Y” 100 नंबरों के होते हैं। दोनों पेपरों के लिए कुल वक्त 85 मिनट का होता है। वहीं केवल परीक्षा X में 20 नंबर के सवाल अंग्रेजी पूछे जाते हैं। इसी तरह से फिजिक्स और गणित से 25-25 अंक के सवाल आते हैं। दूसरे पेपर यानी परीक्षा Y में अंग्रेजी से 20 नंबर के 20 सवाल आते हैं। वहीं रिजनिंग और जनरल अवेयरनेस से 30 अंकों के 30 सवाल पूछे जाते हैं। परीक्षा में सफल होने के लिए विद्यार्थियों को चार विषयों की गहराई से तैयारी करनी होती है।

जरूरी योग्यता-
यदि आप वायुसेना X ग्रूप परीक्षा में शामिल होते हैं तो आपकी न्यूनतम योग्यता 10+2 में पीसीएस यानी साइंस, फिजिक्स, मैथ्स, अंग्रेजी  विषय के साथ 50 प्रतिशत अंक होने जरूरी हैं। वहीं Y ग्रुप परीक्षा के लिए 10+2  में किसी भी विषय के साथ 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। ध्यान दें कि ये योग्यता केवल पुरुषों के लिए तय की गई है।

ऑनलाइन लिंक 

from Latest And Breaking Hindi News Headlines, News In Hindi | अमर उजाला हिंदी न्यूज़ | - Amar Ujala https://ift.tt/2zHJWOR

45 दिन के ऑनलाइन कोर्स में लें दाखिला और पाएं एयरफोर्स की परीक्षा में सफलता, airforce exam, airforce x and y, airforce x and y syllabus, air force x y group course


No comments:

Post a Comment