Govt Jobs , Current Affairs Hindi , Careers Hindi , Bank Exam Guide

Breaking

Thursday 15 October 2020

देश के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के आज जारी होगा रिजल्ट, दो फेज में हुई परीक्षा में शामिल हुए थे करीब 16 लाख स्टूडेंट्स

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज, शुक्रवार को NEET 2020 का रिजल्ट जारी करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा का रिजल्ट शाम 4 बजे तक जारी किया जा सकता है। हालांकि, रिजल्ट जारी होने के टाइम को लेकर NTA की तरफ से कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। रिजल्ट जारी करने के साथ ही एजेंसी देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस के लिए कॉलेज-वाइज कट-ऑफ भी जारी करेगा।

ऐसे में परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स ऑफिशइयल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर अपने स्कोर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा रिजल्ट से जुड़ी किसी भी तरह की अपडेट के लिए एनटीए की वेबसाइट nta.nic.in पर भी विजिट कर सकते हैं।

14 अक्टूबर को दोबारा हुई परीक्षा

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई करते हुए 13 सितंबर को हुई परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए कैंडिडेट्स के लिए 14 अक्टूबर को दोबारा NEET आयोजित करने के निर्देश दिए थे। इस दौरान कोर्ट ने यह भी निर्देश दिए कि कोविड-19 संक्रमित या कंटेनमेंट जोन के कारण परीक्षा से वंचित उम्मीदवारों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित करने के बाद 16 अक्टूबर को रिजल्ट जारी किया जाए।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी शुभकामनाएं

रिजल्ट जारी होने से पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने भी ट्वीट कर सभी कैंडिडेट्स को शुभकामनाएं दी। इससे पहले शिक्षा मंत्री ने बताया था कि NEET (यूजी) के नतीजे 12 अक्टूबर तक जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि, बाद में सुप्रीम कोर्ट के 14 अक्टूबर को दोबारा परीक्षा आयोजित कराने के फैसले के बाद अब रिजल्ट 16 अक्टूबर को जारी किया जाएगा।

इस साल ज्यादा हो सकता है कटऑफ

रिजल्ट को लेकर एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस साल कट-ऑफ पहले के सालों की तुलना में ज्यादा रह सकता है, क्योंकि इस साल कैंडिडेट्स को तैयारी के लिए पहले से ज्यादा समय मिला। साथ ही, इस साल परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट्स की संख्या भी पहले से ज्यादा है। इसके अलावा इस साल की नीट यूजी परीक्षा में बीते सालों की अपेक्षा सरल प्रश्न पूछे गए थे।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर डाउनलोड रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई डिटेल्स जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर दर्ज करें।
  • जानकारी दर्ज करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।
  • अब इसे डाउनलोड करें और प्रिंट आउट निकाल लें।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
NEET-UG Result 2020 Live Update News Today Updates: Check NTA NEET All India Rank, and Topper List


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3j4EOFJ

No comments:

Post a Comment