Govt Jobs , Current Affairs Hindi , Careers Hindi , Bank Exam Guide

Breaking

Thursday 15 October 2020

हर साल ‘मिसाइल मैन’ डॉ.कलाम के जन्मदिन पर मनाया जाता है यह दिन, संयुक्त राष्ट्र ने साल 2010 में की थी घोषणा, जानें डॉ.कलाम की इंस्पायर करने वाली कुछ बातें

दुनिया भर में आज का दिन ‘वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे’ के रूप में मनाया जा रहा है। हर साल 15 अक्टूबर को भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन के अवसर पर विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने साल 2010 में 15 अक्टूबर को डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के 79वें जन्म-दिवस पर हर साल ‘विश्व छात्र दिवस’ मनाए जाने की घोषणा की थी। 'मिसाइल मैन ऑफ इंडिया' के नाम से प्रसिद्ध, कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु में हुआ था। उन्होंने 2002 से 2007 तक देश के 11वें राष्ट्रपति के रूप में भी कार्य किया।

27 जुलाई, 2015 में ली अंतिम सांस

कलाम न सिर्फ वैज्ञानिक, थिंकर, फिलॉस्फर थे, बल्कि एक टीचर भी थे। वह चाहते थे कि दुनिया उन्हें एक शिक्षक के रूप में याद रखे। उन्हें विभिन्न प्रतिष्ठित पुरस्कार और सम्मान से भी नवाजा गया था। डॉ. कलाम को ‘पीपल्स प्रेसीडेंट’ के तौर पर भी जाना जाता है। 27 जुलाई, 2015 को IIM शिलॉन्ग में एक सेमिनार में स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए एक स्ट्रोक की वजह से डॉ.कलाम की मृत्यु हो गई थी। साल 2020 में डॉ. कलाम के 89वें जन्म-दिवस के अवसर पर ‘विश्व छात्र दिवस 2020’ की थीम ‘लर्निंग फॉर पीपल, प्लैनेट, प्रॉस्पेरिटी एण्ड पीस’ घोषित की गई है।

आज वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे के मौके पर पढ़े डॉ.कलाम द्वारा कहे गए कुछ ऐसे मोटिवेशन कोट्स, जो स्टूडेंट्स के साथ ही हर इंसान के लिए एक प्रेरणा का काम कर सकता है:

  • अगर सूरज की तरह चमकना है तो पहले सूरज की तरह तपना सीखो।
  • सपने वो नहीं है जो आप नींद में देखे, सपने वो है जो आपको नींद ही नहीं आने दे।
  • जिस दिन हमारे सिग्नेचर ऑटोग्राफ में बदल जायें, उस दिन मान लीजिये आप कामयाब हो गये।
  • शिखर तक पहुँचने के लिए ताकत चाहिए होती है, चाहे वो माउन्ट एवरेस्ट का शिखर हो या आपके पेशे का।
  • इंतजार करने वाले को उतना ही मिलता हैं, जितना कोशिश करनेवाले छोड़ देते हैं।
  • किसी विद्यार्थी की सबसे ज़रूरी विशेषताओं में से एक है पश्न पूछना। विद्यार्थियों को प्रश्न पूछने दीजिये।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
World Student's Day 2020| World Student's Day id celebrated every year on the occassion of 'missile man' Dr. Kalam's birthday, this day was announced by the United Nations in the year 2010, know some motivational quotes of Dr.Kalam that inspires you


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2HaPB3F

No comments:

Post a Comment