Govt Jobs , Current Affairs Hindi , Careers Hindi , Bank Exam Guide

Breaking

Saturday 25 April 2020

UP Board Results 2020: 12वीं के बाद इस कोर्स में हैं सरकारी नौकरी के ढेरो अवसर

UP Board 2020: विज्ञान विषय से 12वीं करने के बाद करियर के बहुत से विकल्प हैं।

UP Board 2020: विज्ञान विषय से 12वीं करने के बाद करियर के बहुत से विकल्प हैं। गणित विषय से 12वीं करने के बाद बहुत से छात्र इंजीनियरिंग में और जीव विज्ञान से 12वीं करने वाले छात्र एमबीबीएस जैसे कोर्स में करियर बनाने की चाह रखते हैं। इन कोर्स के अतिरिक्त भी बहुत से कोर्स हैं, जिनमें प्रवेश ले कर आप करियर को उड़ान दे सकते हैं। ऐसा ही एक कोर्स है लैब टेक्नीशियन। इस कोर्स को करने के बाद आपके पास सरकारी नौकरी के भी बहुत से मौके हैं। जानते हैं कि कैसे कर सकते हैं यह कोर्स और इस कोर्स को करने के बाद कहां कहां है नौकरी का मौका -
क्या होता है काम:
मेडिकल लैब टेक्नीशियन किसी बिमारी कीी रोकथाम में डॉक्टर की मदद करता है। लैब टेक्नीशियन की ओर से किया गया टेस्ट बीमारी को पहचानने से लेकर उसके इलाज तक में सहायता पहुंचाता है। लैब टेक्निशियन सैंपल लेने, टेस्ट करने तथा उसकी रिपोर्ट बनाने में अहम योगदान देते हैं।
कोर्स एवं योग्यता:
12वीं पास छात्र डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नॉलजी में प्रवेश ले सकते हैं। वहीं बीएससी इन एमएलटी में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान से पास होना चाहिए। यह कोर्स 3 साल का होता है।
लैब टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में करियर:
इस क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखने वाले चाहें तो अपना लेबोरेट्रीज, फिजिशियन ऑफिस, ब्लड बैंक, पब्लिक हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन खोल सकते हैं। इसके साथ ही कई बार सरकारी संस्थान भी इस पद के लिए भर्तियां निकालतेे रहतेे हैं। जिसमें सफल हो कर आपको सरकारी संस्थानो में काम करने का अवसर मिल सकता है।
मेडिकल टेक्नोलॉजी कोर्स कराने वाले भारत के कुछ यूनिवर्सिटीज:
कालीकट यूनिवर्सिटी
इंडियन इंस्टिट्यूट आफ पारामेडिकल साइंसेज, लखनऊ
मणिपाल यूनिवर्सिटी
जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी


from Latest And Breaking Hindi News Headlines, News In Hindi | अमर उजाला हिंदी न्यूज़ | - Amar Ujala https://ift.tt/2Y7ES0G

No comments:

Post a Comment