Govt Jobs , Current Affairs Hindi , Careers Hindi , Bank Exam Guide

Breaking

Saturday 25 April 2020

लॉकडाउन में घर बैठे करें सीटीईटी परीक्षा की तैयारी, आखिरी मौका

सीटीईटी (CTET) परीक्षा की तैयारी के लिए 'सफलताडॉटकॉम' के नए ऑनलाइन कोर्स में दाखिले का आज आखिरी मौका है।


सीटीईटी (CTET) परीक्षा की तैयारी के लिए 'सफलताडॉटकॉम' के नए ऑनलाइन कोर्स में दाखिले का आज आखिरी मौका है। लॉकडाउन के दौरान घर बैठे ही सीटीईटी परीक्षा की तैयार कर सरकारी शिक्षक बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। अभ्यर्थी 2,999 रुपये में इस ऑनलाइन कोर्स में दाखिला लेकर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। यह शुल्क उन विद्यार्थियों के लिए है, जो कि इस परीक्षा में आने वाले दोनों में से किसी एक पेपर की तैयारी करना चाहते हैं।


जो विद्यार्थी सीटीईटी परीक्षा में आने वाले दोनों पेपरों की तैयारी करना चाहते हैं, उनके लिए इस कोर्स की फीस 3,499 रुपये रखी गई है। 'सफलताडॉटकॉम' का यह नया ऑनलाइन कोर्स 27 अप्रैल से शुरू हो रहा है। 60 दिन के इस कोर्स में अभ्यर्थियों को सौ घंटे से ज्यादा की ऑनलाइन क्लास दी जाएगी।

Buy CTET books online : click here

अमरउजालाडॉटकॉम' के पाठकों को कोर्स में दाखिले पर छूट

'अमरउजालाडॉटकॉम’ के पाठकों को इस नए ऑनलाइन कोर्स में दाखिले पर छूट मिल रही है। यह छूट 400 रुपये की है। इस छूट के लिए 'अमरउजालाडॉटकॉम' के पाठकों को कूपन कोर्ड का इस्तेमाल करना होगा जो कि CTETAU4 है। खास बात है कि यह छूट सिर्फ आज दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए ही रखी गई है।

'सफलताडॉटकॉम' के ऑनलाइन कोर्स से विद्यार्थियों में उत्साह

सीटीईटी परीक्षा के लिए 'सफलताडॉटकॉम' के नए ऑनलाइन कोर्स के शुरू होने से विद्यार्थियों में खासा उत्साह है। विद्यार्थियों का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से जब सारे कोचिंग संस्थान बंद हैं, ऐसे में यह ऑनलाइन कोर्स सीटीईटी परीक्षा की तैयारी में बेहद मददगार साबित होगा। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थी आशुतोष राणा का कहना है,  लॉकडाउन में सारे कोचिंग संस्थानों के बंद होने से मैं निराश हो गया था। मेरी समझ नहीं आ रहा था कि अब सीटीईटी परीक्षा की तैयारी कैसी होगी। ऐसे में जब मैंने 'सफलताडॉटकॉम' के नए कोर्स के बारे में सुना तो मुझे बेहद प्रसन्नता हुई। सरकारी शिक्षक बनने के सपने को पूरा करने के लिए मैंने फटाफट इस कोर्स में दाखिला ले लिया।

'सफलताडॉटकॉम' के नए ऑनलाइन कोर्स में दिल्ली की एक्सपर्ट फैकल्टी विद्यार्थियों को पढ़ाएगी। पीडीएफ फॉर्म में क्लासरूम नोट्स दिए जाएंगे। ऑनलाइन इंटरेक्टिव क्लासेस होंगी। विद्यार्थियों के लिए हर हफ्ते मॉक टेस्ट और स्पेशल सेशन का आयोजन होगा। जूम एप पर लाइव सैटेलाइट इंटरेक्टिव क्लास ली जाएगी। 'सफलता क्लास' के यूट्यूब चैनल पर डेली करेंट अफेयर्स की जानकारी मिलेगी और पर्सनलाइज्ड काउंसलिंग सेशन भी होंगे।

सीटीईटी परीक्षा के पेपरों का पैटर्न

सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं। दोनों ही 150 नंबर के होते हैं। पहले पेपर में 30 नंबर के तीस सवाल बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से पूछे जाते हैं। इसी तरह से भाषा-1 और भाषा-2 से भी 30-30 सवाल आते हैं। गणित और पर्यावरण अध्ययन से भी 30-30 सवाल पूछे जाते हैं। दूसरे पेपर में गणित विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से 60  सवाल आते हैं। बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से 30 सवाल और भाषा-1 एवं भाषा-2 से 30-30 सवाल पूछे जाते हैं। सबसे खास है कि इस परीक्षा के दोनों पेपरों में नगेटिव मार्किंग नहीं होती है। परीक्षा में सफल होने के लिए विद्यार्थियों को पांच विषयों की गहराई से तैयारी करनी होती है।

इस नए कोर्स में फौरन एडमिशन के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3eJ0lmt


from Latest And Breaking Hindi News Headlines, News In Hindi | अमर उजाला हिंदी न्यूज़ | - Amar Ujala https://ift.tt/2VE0gcc

No comments:

Post a Comment