Govt Jobs , Current Affairs Hindi , Careers Hindi , Bank Exam Guide

Breaking

Monday 26 October 2020

पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एडमिशन के लिए 2 नवंबर तक करें रजिस्ट्रेशन

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस एग्जाम (NEET) 2020 के तहत पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो चुके हैं। परीक्षा में सफल घोषित हुए कैंडिडेट्स मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की ऑफिशियल वेबसाइट, mcc.nic.in के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। NEET 2020 के लिए तय की गई मेडिकल और डेंटल की कुल सीटों में से ऑल इंडिया कोटा की 15 फीसदी सीटों के लिए भी रजिस्ट्रेशन होना है। इन सीटों की काउंसलिंग के लिए वे कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे, जिन्हें इन सीटों के लिए मेरिट लिस्ट में शामिल किया गया है।

ये होगी रजिस्ट्रेशन फीस

कैंडिडेट्स को पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय ही निर्धारित फीस ऑनलाइन सबमिट करनी होगी। रजिस्ट्रेशन फीस से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। MCC ने NEET 2020 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 2 नवंबर तय की है।

कितनी सीटों के लिए होगी काउंसलिंग?

NEET 2020 के जरिए मेडिकल और डेंटल की सीटों पर एडमिशन के लिए 4591 इंस्टीट्यूट काउंसलिंग में शामिल हो रहे हैं। इनमें से 235 मेडिकल कॉलेज, ऑल इंडिया कोटे की निर्धारित 15 फीसदी सीटों की काउंसलिंग में हिस्सा ले रहे हैं। इन इंस्टीट्यूट में एमबीबीएस की कुल 317 सीटें और डेंटल ईएसआईसी की कुल 22 सीटें तय की गई हैं। कैंडिडेट्स ध्यान दें कि आईपी कोटे की सीटों को भी इस साल ऑल इंडिया कोटे के तहत भरा जाएगा।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर मौजूद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पेज पर मांगी गई जानकारियों दर्ज करें।
  • अब अपनी चुनिंदा सीटों की च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग के विवरणों को भरकर सबमिट करें।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
NEET- UG 2020| Registration for first round counseling starts from today, candidates can register for first round counselling by November 2


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3orjWMR

No comments:

Post a Comment